70 फ़ीसदी तक के रिटर्न पाने के लिए यह गलतियां कभी ना करें। safe money investment in hindi

70 फ़ीसदी रिटर्न मुमकिन है?


safe money investment in hindi




हा,  70 फ़ीसदी रिटर्न मुमकिन है लेकिन यह रिटर्न स्मॉल पोर्टफोलियो से और कम पैसों से नहीं बनाया जा सकता है तो अगर आपके पास कम पैसा है या छोटा पोर्टफोलियो है तो यह इन्वेस्टमेंट मुमकिन नहीं हो पाएगा लेकिन कुछ कुछ तरीके हैं जिससे आप यह भी पा सकते हैं पर इसके रिस्क बहुत ज्यादा होता है तो अगर आप स्मॉल इन्वेस्टर हैं तो इतने हाई रिस्क में इन्वेस्टमेंट करना किसी भी इन्वेस्टर का सुझाव नहीं होता है।



कौन-कौन सी गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए ?


1. पहली गलती तो यह होती है की इन्वेस्ट करते समय बस हम ग्राफ का हर साल का रिटर्न अगर 70% दिख रहा है तो जरूरी नहीं है कि अगले साल भी इतना ही रिटर्न दे तो यह आप उम्मीद न लगाकर इन्वेस्ट करें कि अगर इतिहास में रिटर्न दिया है तो फ्यूचर में भी देगा क्योंकि कंपनी का फंडामेंटल ही बताता है कि वह फ्यूचर में रिटर्न देगा कि नहीं।

2. दूसरी गलती बहुत लोगों से यह होती है कि अगर आपने कहीं सोशल मीडिया पर या कहीं पर भी आपने देखा कि साल का 100% रिटर्न या फिर 150% रिटर्न तो आप उसे चीज में इन्वेस्ट करना भी चाहते हैं और करते भी हैं तो यह आपकी गलती साबित हो सकती है क्योंकि आपको उसे चीज के बारे में उतनी जानकारी नहीं होगी तो आपको इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो रेड भी हो सकता है।

3. तो इन्वेस्टमेंट बहुत ही समझदारी की चीज है जो की आप रिस्क लेकर अगर करना चाहें तो कर सकते हैं पर उस अमाउंट का आप रिस्क लीजिए जिस अमाउंट के चले जाने पर आपको कुछ फर्क ना पड़े क्योंकि अगर आप 70 से 100 फ़ीसदी का रिटर्न चाहते हैं तो आपको इतना ही रिस्क भी लेना पड़ सकता है।

4. चौथी गलती बहुत लोग यह करते हैं की आपको किसी ने बताया हो या इनफ्लुएंस हुए हो तो आप इन्वेस्ट कर देते हैं और जैसे किसी ने बोला बिटकॉइन में लगा दो बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा तो आपने बिना सोचे समझे बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर दिया और बिना कैपिटल को मेजर करें तो आपको बहुत ही प्रॉब्लम झेलनी पड़ सकती है क्योंकि बिटकॉइन बहुत ही लिक्विडिटी वाला कमोडिटी ट्रेडिंग है तो इसमें आपको अपने पोर्टफोलियो का 5 से 10 परसेंट ही लगाना चाहिए।



safe money investment in hindi



गलती होने के बाद क्या करें ?


गलती अगर हो गई है इन्वेस्टमेंट आपकी अगर हो गई है तो आप अगर उसे पैसे की जरूरत ना हो तो जी पोर्टफोलियो में वह पैसा पड़ा है उसको वहीं रहने दीजिए क्योंकि हो सकता है वह गलती आपको बहुत कुछ दे, लेकिन अगर आपको जरूरत है और पोर्टफोलियो अगर - या प्लस में है तो आप एग्जिट मार के आप अपनी ज़रूरतें पूरा करिए। और याद रखें कि हाई रिस्क में आप काम से कम अपना अमाउंट इनवेस्ट करेंगी अपने पोर्टफोलियो का।

Post a Comment

Previous Post Next Post