Lumpsum vs SIP दोनों में से कौन है बेहतर ? lumpsum vs sip which is better | lumpsum vs sip returns

Lumpsum vs SIP के बारे में कुछ जानकारियां?


यकीनन आप अगर यह पढ़ रहे हैं तो आपको Lumpsum और SIP के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप इन दोनों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट की एक बड़ी हिस्सेदारी से अलग हैं क्योंकि यह दोनों म्युचुअल फंड के दो भाग हैं। इन दोनों की अपनी अपनी अलग-अलग जगह हिस्सेदारी है इन हिस्सेदारी का आप फायदा अपने पोर्टफोलियो में दे सकते हैं। 
अगर आपको अपने रुपए को नापना तोड़ना है लम सम और शिप में तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें और कंपेयर करें :- https://groww.in/calculators/sip-calculator




इन दोनों को कंपेयर करने से पहले हम समझ लेते हैं यह दोनों हैं क्या :-


Lumpsum :- इस चीज को आप फिक्स डिपाजिट की तरह समझ सकते हैं क्योंकि अगर आप FD करते हैं तो उसमें एक फिक्स रिटर्न मिलता है जो की 7 से 10% के पास होता है और कुछ टाइम पीरियड के लिए वह लॉक हो जाता है अगर आप उसे टाइम पीरियड के अंतर्गत निकलते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ सकता है । तो लम सम भी इसी तरह है लेकिन एचडी और लम सम में अंतर एक ही है की आप को रिटर्न एचडी से ज्यादा मिलता है जो की होता है 10 से 20% तक जो की इन्वेस्टमेंट की दुनिया में बेस्ट रिटर्न है अगर आप 30, 40 साल के लिए कर रहे हैं तो। लम सम में इन्वेस्ट करने का एक और फायदा यह है कि आप घर बैठे बैठे किसी भी ब्रोकर से लम सम कर सकते हैं और कर भी सकते हैं और आपको डेली बेसिस पर रिटर्न और पोर्टफोलियो पता चलता रहता है आपको अगर लॉन्ग टर्म के लिए एक्सटेंड करना हो टाइम को तो आप ब्रोकर ऐप से कर सकते हैं।


SIP :- इसकी बात करें तो यह एक बहुत ही अलग चीज है लेकिन यह भी म्युचुअल फंड का एक अंग है पर इसमें आपको मंथली बेसिस पर पेमेंट करनी होती है और आपको इसमें फ्रीडम होती है कि आप कभी भी निकाल सकते हैं और कभी भी निवेश कर सकते हैं परंतु इस अंग का यह परपज नहीं होता है इसका परपज लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से जोड़ा जाता है क्योंकि अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको कंपाउंड इंटरेस्ट का फायदा भरपूर मिलेगा और यह फायदा दुनिया की और चीजों से बेहतर होती हैं क्योंकि इसमें कंपाउंडिंग इंटरेस्ट कम करता है जो कि आपके पैसे को पैसे से ही बढ़ता है तो आपके लिए यह डिसाइड करना जरूरी है कि आप मंथली कितना इन्वेस्ट करेंगे और अगर आप ज्यादा अमाउंट इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं तो मिनिमम अमाउंट से भी शुरू कर सकते हैं।


Lumpsum vs SIP दोनों में से कौन है बेहतर ? (lumpsum vs sip which is better)


तो अगर आपने सोचा है कि इन्वेस्टमेंट शुरू करना है तो आपको यह समस्या होगी कि Lumpsum बढ़िया है कि SIP । यहां पर समझने वाली बात यह है कि आपकी इनकम कैसे आती है और आप का सेविंग कितना है और आपको कितना रिटर्न चाहिए यह सारे कारण के वजह से आपको सही चुनाव करना होगा कि Lumpsum में कितना पैसा डालें और SIP में कितना पैसा डालें। अगर आपकी इनकम मंथली बेसिस पर आती है तो आप शिप कर सकते हैं बड़े अमाउंट से या छोटे अमाउंट से लेकिन अगर आप Lumpsum की सोच रहे हैं तो आप बड़ा अमाउंट ही उसे करेंगे और फिक्स्ड पीरियड का टाइम के लिए छोड़ देंगे जो की एक मंथली बेसिस इनकम पर सवाल उठा देता है क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं हो पता है तो उनके लिए बेस्ट इन्वेस्टमेंट SIP ही होगी और अगर आपके पास सेविंग या फिर एक्स्ट्रा मनी है तो आप Lumpsum में इन्वेस्ट करके आप छोड़ दीजिए क्योंकि Lumpsum एक बेहतरीन रिटर्न देगा क्योंकि SIP में मैं हर महीने डाला है तो वह रिटर्न प्रोवाइड नहीं कर सकता है अगर अमाउंट बराबर है तो लेकिन अगर l Lumpsum में मैं अगर बड़ा अमाउंट पहले ही डाल दिया तो मेरे रिटर्न बहुत ज्यादा होंगे। 

तो इस तरीके से आप इन्वेस्टमेंट प्लान कर सकते हैं और बेहतरीन रिटर्न के साथ अपने फ्यूचर जेनरेशन को सैफ और अपनी खुद की फ्यूचर भी सेफ कर सकते हैं। (lumpsum vs sip returns)




आपको क्या करना चाहिए।


अगर आपके पास पैसा ज्यादा है तो आप Lumpsum की तरफ इन्वेस्ट कर सकते हैं और अगर आपके पास पैसा लिमिटेड है और मंथली बेसिस पर आता है तो आप SIP की तरफ इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post