Risk लेकर इन्वेस्ट करना क्यों है जरूरी ? invesment risk

बिना रिस्क के इन्वेस्ट करना चाहिए कि नहीं?


बिना रिस्क के इन्वेस्टमेंट करना बहुत मुश्किल नहीं है क्योंकि कुछ ऐसी जगह इन्वेस्ट करना अभी तक के इतिहास में खराब नहीं पाया गया है और बहुत ज्यादा ही फायदेमंद निकला है लंबे टाइम तक सोचेंगे तो। जैसे की Gold, Real State और Fixed Deposit ये कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें कभी भी किसी का नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि यह हमेशा बढ़ते ही रहते हैं और अगर देश बहुत धीमी भी बढ़ रहा है तो भी यह अपने जगह पर स्थिर और बढ़ते रहते हैं । तो यदि आपको इन्वेस्टमेंट बिना रिस्क के करना अच्छा लगता है तो आप इनमें से किसी में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन इसमें टाइम के साथ इसका पैसा एक ही रेट से बढ़ता है या फिर उसी पर रहता है तो आपको रिटर्न बहुत कम मिलेगा जो की होगा 1 साल का 7 से 10 फ़ीसदी तक।



source : image


अगर आपको 7 से 10 फ़ीसदी तक रिटर्न ही चाहिए तो आप इन सब चीजों में इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं अपने पैसे को थोड़ा सा रिस्क में डालकर हम अच्छा रिटर्न बना लें तो आप Stocks, crypto, Mutual fund, और भी चीजों में इन्वेस्ट करके आप अनलिमिटेड रिटर्न का फायदा उठा सकते हैं । तो अगर आपके मन है बिना रिस्क के लिए इन्वेस्ट करना तो आप एचडी गोल्ड और रियल स्टेट में इन्वेस्ट कर सकते हैं और यदि आपका मन है कि हम अपने पैसे को रिस्क में लेकर बढ़िया रिटर्न ले सकते हैं तो आप स्टॉक मार्केट क्रिप्टो म्युचुअल फंड और भी चीजों में इन्वेस्ट कर सकते हैं।


Source : image


Risk लेकर इन्वेस्ट करना क्यों है जरूरी?


Risk लेकर इन्वेस्ट करने का मतलब यह नहीं है कि आपका  portfolio पूरा रिस्क वाले में ही इन्वेस्ट करें रिस्क लेकर इन्वेस्ट करने का मतलब यह है कि आप अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें और कुछ पैसा अपने स्टॉक क्रिप्टो म्युचुअल फंड में डालें और कुछ हाई रिस्क में भी डालें अगर आपके पास एक्स्ट्रा पैसे हैं तो जैसे की फंडिंग दीजिए। लेकिन अगर आपके पास एक हिसाब पैसा है तो आप हाई रिस्क जैसे कि स्टॉक और क्रिप्टो में मत इन्वेस्ट करें अगर आप करना चाहते हैं तो स्टॉक के कुछ सफल कंपनियों मे कर सकते हैं।


source: image

तो आप इस तरह अपने पोर्टफोलियो को हाई रिस्क मत बनने दें और आप अपने पैसे को डूबने से बचा सकते हैं तो अगर आपको इन्वेस्टिंग करनी है तो आप पोर्टफोलियो अपना डायवर्सिफाई रखें कुछ पैसा रियल स्टेट में कुछ पैसा स्टॉक में कुछ म्युचुअल फंड में और कुछ नए टेक्नोलॉजी में लगे जिससे आपको एक नई चीज़ सीखने रहेंगे और आपका रिस्क काम ही रहेगा तो अगर आपको लॉस भी होता है तो आपके पोर्टफोलियो में ज्यादा लॉस नहीं हो पाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post